रोजाना व्यायाम के स्वास्थ्य लाभ

13

रोजाना व्यायाम हमारे लिए बहुत जरूरी है इसकी मदद से हम अपने आपको बहुत सारे स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रख सकते हैं।  रोजाना व्यायाम के कुछ फायदे जानकर शायद हम इसे अपनी जिंदगी में शामिल कर सकते हैं। 

व्यायाम के लाभ :-

वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

आहार के साथ-साथ व्यायाम आपके वजन को नियंत्रित करने और मोटापे को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने वजन को बनाए रखने के लिए, आप जो कैलोरी खाते और पीते हैं वह आपके द्वारा जलाए जाने वाली ऊर्जा के बराबर होना चाहिए। वजन कम करने के लिए, हम लोगों को खाने और पीने की तुलना में अधिक कैलोरी का उपयोग करना चाहिए।

हड्डियोंऔर मांसपेशियों को मजबूत करता है।

नियमित व्यायाम से बच्चे और किशोर मजबूत हड्डियों का निर्माण कर सकते हैं। बाद में जीवन में, यह उम्र के साथ आने वाले अस्थि घनत्व के नुकसान को भी धीमा कर सकता है। मांसपेशियों को मजबूत करने वाली गतिविधियाँ करने से आपको अपनी मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाने या बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

शरीर के ब्लडशुगर और इंसुलिन के स्तर नियंत्रण रखने में मदद करता है।

व्यायाम आपके मधुमेह  के स्तर को कम कर सकता है और आपके इंसुलिन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। यह  मेटाबोलिक सिंड्रोम और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम कर सकता है। और यदि आपके पास पहले से ही उन बीमारियों में से एक है, तो व्यायाम आपको इसे नियंत्रण करने में मदद कर सकता है।

हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है।

व्यायाम आपके दिल को मजबूत बनाता है और आपके पाचन क्रिया में सुधार करता है। बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह आपके शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। यह उच्च कोलेस्ट्रॉल, कोरोनरी धमनी रोग और दिल के दौरे जैसे बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है। नियमित व्यायाम भी आपके रक्तचाप और फैटी एसिड के स्तर को कम कर सकता है।

धूम्रपान छोड़ने में आपकी सहायता करता है।

व्यायाम आपके धूम्रपान करने की आदत और प्रभाव को कम करने में मदद करता है जिसकी वजह से आपके लिए धूम्रपान छोड़ना आसान बना सकता है। जब आप धूम्रपान करना बंद कर देते हैं तो यह आपके वजन को सीमित करने में मदद कर सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य और मनोदशा में सुधार करता है।

व्यायाम के दौरान, आपका शरीर उन रसायनों को छोड़ता है जो आपके मूड को बेहतर कर सकते हैं और आपको अधिक आराम का अनुभव करा सकते हैं। यह आपको तनाव से निपटने और डिप्रेशन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

आप की नींद में सुधार करता है।

 रोजाना व्यायाम आपकी नींद की क्वालिटी में सुधार लाकर आपको गहरी नींद देने में मदद करता है। हम जानते हैं अगर नींद अच्छी हो तो उसके बाद आपका मूड भी अच्छा हो जाता है और जिसकी वजह से आपके पूरे दिन अच्छे हो जाते हैं। 

यौन स्वास्थ्य में सुधार करता है।

नियमित व्यायाम से पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन (ED) का खतरा कम हो सकता है। उन लोगों के लिए जो पहले से ED से ग्रसित हैं, व्यायाम उनके यौन क्षमता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।  महिलाओं  की यौन क्षमता को बढ़ाने में भी यह मददगार साबित होता है।

लंबी उम्र की गारंटी ।

अध्ययनों से पता चलता है कि रोजाना शारीरिक गतिविधि हमारे मृत्यु के प्रमुख कारणों को कम कर सकती है, जैसे हृदय रोग और बृहदान्त्र, स्तन, गर्भाशय, फेफड़ों का कैंसर। और जब हम इन रोगों से दूर रहेंगे तो लंबी उम्र की गारंटी तो मिल ही जाएगी ।

इन सारे फायदों के अलावा भी कोई गंभीर बीमारियों में हमारा रोजाना व्यायाम करना बहुत ही लाभकारी साबित होता है। इसलिए हमें रोजाना व्यायाम करके अपने को स्वस्थ रखने में खुद की मदद करनी चाहिए। 

इन सारे फायदों के अलावा भी कोई गंभीर बीमारियों में हमारा रोजाना व्यायाम करना बहुत ही लाभकारी साबित होता है। इसलिए हमें रोजाना व्यायाम करके अपने को स्वस्थ रखने में खुद की मदद करनी चाहिए। 

और कई फायदे हैं इस हर्बल प्रोडक्ट के,इसलिए हमें Daily base पर  रोजाना व्यायाम  का इस्तेमाल करना चाहिए  क्योंकि  स्वास्थ्य  ही  धन है I

Also Read :- Ashwagandha health benefits and side effects