How Your Digestive System Works

12

पाचन क्रिया को शरीर के कई हिस्‍सों की जरूरत पड़ती है। इसमें मुख, पेट, आंत, लीवर और पित्ताशय की थैली शामिल है। जानते हैं आपकी Digestive System से जुड़े कुछ मजेदार तथ्‍य।

digestive system पूरे शरीर को खिलाने के लिए ऊर्जा और बुनियादी पोषक तत्वों में भोजन को बदलने के लिए मिलकर काम करने वाले अंगों का एक समूह है। खाद्य पदार्थ शरीर के अंदर एक लंबी ट्यूब के माध्यम से गुजरता है जो कि पोषण नहर या जठरांत्र संबंधी मार्ग (GI tract ) के रूप में जाना जाता है। पोषक नहर मौखिक गुहा, घुटकी, अन्नप्रणाली, पेट,  small intestines, and large intestines से बना है। आहार नहर के अलावा, कई important  सहायक अंग हैं जो आपके शरीर को भोजन पचाने में सहायता करते हैं

पाचन तंत्र अन्य सभी शरीर प्रणालियों के साथ संपर्क करता है – इसमें तंत्रिका, अंतःस्रावी और immune system  शामिल होती है क्या आप जानते हैं कि digestion  वास्तव में मस्तिष्क में शुरू होता है? हाइपोथैलेमस, जो चयापचय प्रक्रियाओं में शामिल है, भूख को उत्तेजित करता है जब आप खा लेते हैं, तो आपका brain यह निर्णय लेता है कि आप उस भोजन को कैसे digest  कर लेंगे – यह आपके अंगों के स्वास्थ्य और मन की स्थिति के आधार पर तनाव या आसानी से प्रतिक्रिया देगा।

पाचन तंत्र में खेलने के कई कारक हैं हमारे पास पाचन रस है जिसमें एंजाइम होते हैं जो शरीर में chemical reactions को गति देते हैं और पोषक तत्वों में भोजन को तोड़ते हैं। पेट और छोटी आंत की परत में भी कोशिकाएं हैं; इन कोशिकाओं का उत्पादन और hormones जारी होता है जो पाचन रस को उत्तेजित करता है और हमारी भूख को regulate करता है।

हमारे पास तंत्रिका भी हैं जो digestive system को नियंत्रित करते हैं। वे हमारे पाचन अंग को मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के साथ-साथ रिहाई वाले रसायनों से जोड़ते हैं जो कि आराम या muscles को ठेठ करते हैं। हमारे पास GI tract के भीतर तंत्रिकाएं हैं, जो भोजन के समय मौजूद हैं, और यह हमारे पाचन तंत्र को ठीक से काम करने की अनुमति देता है।

10 Healthy Tips to Improve Your Digestive System 

जिस तरह से हम रहते हैं, खाने का हमारी digestive system पर सीधा असर है और यह कितनी अच्छी तरह कार्य करता है। अपने पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए कदम उठाकर, आपकी पाचन तंत्र अधिक कुशलता से कार्य करेगी, और इससे आपकेoverall health में सुधार होगा।

Keep chewing – most important  टिप जो आपके पाचन तंत्र पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ सकता है चबाने का सरल कार्य है! चबाने अक्सर कम करके underestimate किया जाता है, लेकिन उचित पाचन के लिए यह most important  है जितना अधिक आप अपने मुंह में भोजन को तोड़ देते हैं, उतना कम काम बाद में करना पड़ता है। आपके दिमाग को भी signal  प्राप्त करने के लिए कुछ  time  की आवश्यकता होती है, ताकि आप अपना समय निकाल सकें और निगलने से 20-30 गुने समय का समय लें। अपने पेट को भोजन के लिए तैयार करने की अनुमति दें, जो इसे प्राप्त करने के लिए है

Eat plenty of fiber – यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने भोजन को आसानी से अपने आंतों के माध्यम से आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त फाइबर खाएं फाइबर के दो प्रकार होते हैं- soluble and insoluble। soluble फाइबर, जैसे veggies और साबुत अनाज, पानी में खींचता है और मल को बहुत पानी होने से रोकने में help  करता है। insoluble फाइबर स्टूल में बल्क को जोड़ने में मदद करता है। फाइबर के साथ fatty foods को जोड़कर, आपका शरीर आसानी से फैटी खाद्य पदार्थों (जो आमतौर पर पाचन के लिए कठिन होता है) को तोड़ने में सक्षम हो जाएगा।

Also Read :- Herbal Health Products demands for healthy lifestyle

Drink water- अपने आहार में बहुत अधिक पानी जोड़ने से dissolving fats और soluble fiber को भंग करके पाचन में मदद मिलेगी – इससे भोजन को आपकी intestines से अधिक आसानी से पारित करने की सुविधा मिलती है। यह एक साधारण टिप है जिसका एक बड़ा प्रभाव होगा; बहुत कम पानी एक कठिन मल की ओर ले जाएगा जो कि बृहदान्त्र से गुजरना मुश्किल है।

Exercise – अपने शरीर को आगे बढ़ाना – चलना या जॉग लेना, भार उठाना या योग करना – अपने digestive system के माध्यम से खाना बढ़ता रहता है व्यायाम आपके अंगों में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और GI tract पथ में मांसपेशियों को संलग्न करता है; यह most important है क्योंकि आपके बृहदान्त्र की दीवारों को कचरे से गुजारते समय अनुबंध करना पड़ता है, और व्यायाम उन मांसपेशियों को  Tone कर सकते हैं

Reduce stress – तनाव या चिंता की भावनाएं आपके पाचन तंत्र के साथ गड़बड़ कर सकती हैं क्योंकि आपके  brain और पाचन तंत्र जुड़े हुए हैं तनाव से चिड़चिड़ा syndrome and ulcers जैसे पाचन समस्याओं हो सकती हैं। इन पाचन स्वास्थ्य समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए, तनाव से राहत कार्यक्रमों का प्रयास करें, और अधिक सांस लेने या ध्यान और प्रार्थना जैसे नींद या विश्राम Techniques प्राप्त करें।

Eat warm foods – प्लीहा गर्मी के साथ सबसे अच्छा काम करता है और ठंडा नापसंद करता है, और हमारे पाचन enzymes को भोजन को ठीक से तोड़ने के लिए गर्मी की आवश्यकता होती है। बहुत अधिक ठंडे भोजन और पेय हमारे प्लीहा समारोह को ख़राब कर सकते हैं, इसलिए भोजन करने वाले भोजन को पचाने में आसान होता है। soups, cooked vegetables या  tea को अपने आहार में शामिल करने का प्रयास करें

Quit smoking- धूम्रपान आपके पाचन तंत्र पर गंभीर रूप से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि यह अन्नप्रणाली के अंत में valve को कमजोर करता है, और यह acid reflux और heartburn की ओर जाता है; यह जठरांत्र संबंधी cancer के जोखिम को भी बढ़ाता है

Drink less alcohol  – कभी नोटिस कैसे अपने पाचन पीने की एक रात के बाद थोड़ा दूर है? शराब एसिड स्राव, stomach muscles  और पोषक तत्व अवशोषण के साथ हस्तक्षेप करता है, इसलिए सावधानी बरतें कि बहुत ज्यादा पीना न पड़े। शराब की खपत में भी heartburn, liver problems और diarrhea होता है; यह अंग समारोह पर कहर और आपके पाचन तंत्र की सफलता को तोड़ सकता है।

Lose weight- वजन पर कुछ pounds होने के कारण पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं; उदाहरण के लिए, पेट और घुटकी के बीच वाल्व कभी-कभी पूरी तरह से बंद नहीं होती है, जो पेट के एसिड को वापस अन्नप्रणाली में देता है। वज़न कम करने से, आप दबाव कम कर रहे हैं और आपके पाचन तंत्र को ठीक से ले जाने की अनुमति दे रहे हैं।

Try probiotics -। अनुसंधान ने पाया है कि प्रोबायोटिक्स चिड़चिड़ा bowel syndrome को कम कर सकते हैं, allergies and infections को रोक सकते हैं, और  common cold की अवधि भी कम कर सकते हैं। संवर्धित dairy  प्रोबायोटिक्स के सर्वश्रेष्ठ स्रोतों में से एक है; आप खट्टे रोटी, मसालेदार गोभी और किण्वित सोयाबीन की भी कोशिश कर सकते हैं।

Note :- Top Health Supplement