पांच स्वस्थ भोजन जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखते हैं।

78

जबकि हम में से कई लोग स्वस्थ भोजन को स्वस्थ शरीर के साथ जोड़ सकते हैं, लेकिन यह भी सच है कि स्वस्थ भोजन स्वस्थ मस्तिष्क का समर्थन कर सकता है। जैसे-जैसे हम बूढ़े होने लगते हैं, ऑक्सीडेटिव क्षति के रूप में कुछ जाना जाता है जो स्मृति हानि और सामान्य मस्तिष्क गिरावट का कारण बन सकता है। एक स्वस्थ मस्तिष्क वह है जहां कार्य उचित स्तर पर होता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तारकीय स्मृति और सूचना प्रसंस्करण के मामले में पीछे धकेल दिया गया है। हर्बल और चिकित्सा विज्ञान के अन्य हथियारों के अनुसार, कई सुपर खाद्य पदार्थ हैं जो इस प्रक्रिया में मदद कर सकते हैं।

यहां पांच खाद्य पदार्थों की एक सूची है|

1.ब्राह्मी:

यह सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली हर्बल जड़ी बूटियों में से एक है। यह कई बीमारियों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और इसे मजबूत स्मृति के लिए एक मस्तिष्क टॉनिक के रूप में भी निर्धारित किया गया है। मेमोरी को स्पष्ट और तेज बनाने के अलावा, इसलिये घटक मस्तिष्क की लोभी शक्ति और मस्तिष्क की मानसिक क्षमता में सुधार कर सकता है।

2. जिन्कगो बिलोबा:

यह जड़ी बूटी मस्तिष्क में बेहतर रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देती है, जो मस्तिष्क के समग्र कार्य को बेहतर बनाने में मदद करती है। यह याददाश्त बढ़ाने वाला भी है। इस जड़ी बूटी का उपयोग आयुर्वेदिक डॉक्टरों द्वारा अल्जाइमर रोग और भूलने की बीमारी के इलाज के लिए किया जाता है। यह एक अच्छी दवा है जो मस्तिष्क की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत कर सकती है।

3.अश्वगंधा:

यह एक आयुर्वेदिक आश्चर्य जड़ी बूटी के रूप में भी जाना जाता है। इस जड़ी बूटी में मस्तिष्क और शरीर के बाकी हिस्सों के लिए कई लाभकारी गुण होते हैं। जब मस्तिष्क और इसके कामकाज की बात आती है, तो अश्वगंधा उन रोगियों के लिए आदर्श है जो गंभीर तनाव से पीड़ित हैं। तनाव निवारक होने के अलावा, इस जड़ी बूटी का उपयोग मस्तिष्क को बेहतर प्रदर्शन के लिए शांत स्थिति में रखने के लिए भी किया जा सकता है। यह मस्तिष्क और इसकी जटिल नसों के कामकाज में सुधार करने में मदद करता है।

4.गोटू कोला:

गोटू कोला एक प्रसिद्ध हर्बल जड़ी बूटी है जिसका उपयोग नसों को नुकसान से बचाने के लिए किया जा सकता है। यह मस्तिष्क की कोशिकाओं की भी रक्षा करता है। इसके अलावा, यह मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाता है और कई महत्वपूर्ण तत्वों की बदौलत बेहतर प्रदर्शन करता है।

5. मुलेठी:

यह हर्बल डॉक्टर द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी बूटी से राहत देने वाला तनाव है। यह तंत्रिका तंत्र में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, जो मस्तिष्क के बेहतर कार्य को जन्म देता है। यह बच्चों और छात्रों के लिए एक बहुत अच्छी जड़ी बूटी है, क्योंकि यह एक मेमोरी बूस्टर है जो उन्हें जानकारी बनाए रखने और पुनः प्राप्त करने में मदद करता है।

Note :- Top Health Supplement