How to Choose the Right Whey Protein?

232
whey protein

WHEY PROTEIN के बारेमें बहुत सारे लोगो के दिल में गलतफ़हमी है। जो लोग व्हे प्रोटीन लेते है उनको भी पता नहीं होता की व्हे प्रोटीन आखिर में होता क्या है, तो चलो आज देखते है की व्हे प्रोटीन सचमें  होता क्या है, और कैसे बनता है । ”

 Whey Protein क्या होता है ?

व्हे प्रोटीन एक बेस्ट हेल्थी हाई क्वालिटी प्रोटीन है । जो दूध या दूध से बने प्रोडक्ट में पाया जाता है। और १००% वेजिटेरिअन होता है । दूध में वास्तविक रूप में दो मुख्य प्रकार के प्रोटीन होते हैं: Whey (20%) और Casein (80%)। 20% के व्हे में, 8 व्हे को आवश्यक रूप में वर्गीकृत किया गया है। Because उन्हें शरीर के भीतर नहीं बनाया जा सकता है ,और 12 व्हे गैर-आवश्यक amino acid होते है।

Because इनमे सभी इम्पोर्टेन्ट एमिनो एसिड्स प्रेजेंट होते है। जो हमारे बॉडी केलिए important होते है और ये हमें डाइजेस्ट भी होता है। परिणामस्वरूप व्हे प्रोटीन एक कम्पलीट प्रोटीन माना जाता है।

Branched Chain Amino Acid (BCAA) जैसे Leucine का Whey Protein बेस सोर्स माना जाता है, जो हमारे मसल्स synthesis को क्याट्लाईज़ करता है, जिससे हमारी मसल ग्रोथ हlर्ष होने लगती है । इस प्रकार , whey protein सबसे लोकप्रिय स्रोत बन जाता है।

whey protein vh

Whey protein और दूध

व्हे  प्रोटीन एक complete प्रोटीन है।  बॉडीबिल्डर्स केलिए तो व्हे प्रोटीन एक वरदान माना जाता है, जबकि व्हे प्रोटीन का निर्माण कई सालोंसे किया जाता रहा है, फिर भी उस टाइम व्हे प्रोटीन इतना पॉपुलर नहीं था, बल्कि व्हे प्रोटीन को लेकर कई शंका लोगोंके मन में थी लेकिन आज  ये प्रोटीन स्पोर्ट्स ,एथलीट्स  में  एक प्रोटीन ब्रांड बन चूका है।

because व्हे प्रोटीन सिर्फ मसल्स  बिल्ड करने केलिए ही नहीं बल्कि वजन कम करने में भी हेल्प करता है, और साथ में हमारी immune system को भी strong  करता है। गाय के दूध में दो सबसे महत्वपूर्ण प्रोटीन पाये जाते हैं, एक कैसीन प्रोटीन 80% तक और बाकि 20% में व्हे प्रोटीन पाया जाता है।

लेकिन कच्चे दूध में जो आवश्यक प्रोटीन है वो हमे मिलते नहीं है, because दूध में  अकसर मिलावट होती है, परिणामस्वरूप दूध असली है या नकली कई बार इसे पहचानना मुश्किल हो जाता है।  दूध में खराब पानी मिलाकर, यूरिया जैसे नुकसानदेह केमिकल मिलाकर , सिंथेटिक और दूसरी चीजों से केमिकल दूध तैयार करते है, इसके कारण से हमारे शरीर केलिए आवश्यक प्रोटीन नहीं मिलते।

RECOMMENDED PRODUCTS

1. INLIFE- Whey Protein Powder

 inlife whey protein

2. PROLEO –  whey pro

 protein

3.  ULTIMATE NUTRITION – whey gold

protein

 4. UNIVERSAL – ultra whey pro

5. ON – Gold Standard 100% Whey Protein Powder

protein

Whey protein कैसे बनता है ?

व्हे प्रोटीन को बनाने से पहले दूध को प्रोसेस क्रेंद्र में पूरी तरह से जांचा जाता है ताकि ये दूध व्हे बनाने केलिए पूरी तरह से प्यूर हो। और फिर व्हे प्रोटीन का उत्पादन चीज़ बनाने की प्रक्रिया के दौरान होता है जिसकी शुरूआत कच्चे दूध में कुछ एंज़ाइम्स को मिलाने के बाद होती है।

एंज़ाइम्स दूध में कई घटको को अलग कर देता है उनमें से ही एक से ही एक दही बनता है। जो दही बनता है उसका उपयोग चीज़ बनाने में होता है।  और चीज़ बनाने की प्रक्रिया के दौरान ही व्हे प्रोटीन तरल पदार्थ के रूप में निकलता है। इसके बाद तरल पदार्थ के रूप में यह व्हे प्रोटीन पाश्च्युराइज करके और सुखा कर Powder के रूप में बनाया जाता है।

इसमें सभी जरूरी amino acids हैं जो की मनुष्य के शरीर के लिए आवश्यक है और यह पाचन में भी आसान है। व्हे प्रोटीन को ब्रांच्ड एमीनो एसिड्स (बीसीएए) जैसे ल्युसिन, जो मसल्स synthesis को उत्प्रेरित करता है, का सबसे उत्तम श्रोत माना जाता है।

Whey Protein के फायदे :

  1. Digest होने में व्हे प्रोटीन कम समय लेता है, Because व्हे प्रोटीन खाते  ही आपका शरीर मसल्स बिल्डिंग के लिए तैयार हो जाता है।

  2. आपके मसल्स  को build करता है और साथ में  fat को कम  करने में  आपकी मदत  करता है।

  3. व्हे प्रोटीन आपकी रोग प्रतिकारक क्षमता को बढ़ाकर आपको दिल की बीमारिया, कैंसर, डायबिटीज,हाई ब्लड प्रेशर इसके अलावा दूसरी कई प्रकार के रोगों से भी बचता है।                                                     protein

  4. हमारा शरीर ग्लूटाथियोन का उत्पादन कर सकता है, यह एक Most Important एंटीऑक्सिडेंट है , जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। इस प्रकार, व्हे प्रोटीन शरीर के प्राकृतिक Antioxidant सुरक्षा को बढ़ाने के लिए एक उपयोगी पूरक हो सकता है।

  5. अनियमित भूख के कारण हम में से कई लोग रात को स्नैक्स खाना पसंद करते हैं, इसकी वजह से हमारे शरीर को आवश्यक प्रोटीन नहीं मिलते है, व्हे प्रोटीन आपकी भूख को नियंत्रण में रखने का एक अच्छा तरीका है because व्हे आपको परिपूर्णता का अनुभव देता है, जो वास्तव में आपको किसी अनावश्यक चीज़ को खाने से रोक सकता है।