विटामिन-C और करक्यूमिन- कोरोना से संघर्ष में आपका साथी

39
coronavirus india

कोरोना वायरस बहुत बड़ी महामारी का रूप ले चुका है दुनिया के 90% देश इसके चपेट में आ चुकी हैं और दिन पर दिन लोगों की मरने की तादाद बढ़ती जा रही हैं. कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को Lockdown कर दिया है. चीन के बाद इसने सबसे बड़ी तबाही इटली, ईरान और अमेरिका में मचाई है. और धीरे धीरे इसका कहर भारत पर भी दिखना शुरू हो गया.भारत में भी बचाव के लिए पूरे देश में Lockdown की घोषणा कर दी है प्रधानमंत्री मोदी ने 21 दिन का Lockdown पूरे देश में लागू करने की घोषणा की है यानी कि आगामी 14 अप्रैल तक पूरा भारत बंद रहेगा, हम सिर्फ अपनी जरूरत के सामानों को लाने के लिए बाहर जा सकते हैं मेडिकल, राशन और दूध की दुकानें सिर्फ खुली रहेगी.
कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में अब तक 30,000 लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी, सच में यह डराने वाला आंकड़ा है, परंतु जब हम यह जानेंगे कि अब तक 6,00000 लोग इस वायरस से इनफेक्टेड हो चुके हैं उनमें मरने वालों की तादाद 30,000 है तो शायद हमें थोड़ी उम्मीद की किरण जागेगी,क्योंकि मरने वाले की तादाद सिर्फ 5% है दूसरे शब्दों में बोला जाए तो है 6,00000 कोरोना वायरस के मरीजों में 5,70,000 ने इस वायरस पर विजय प्राप्त की है जो हमें एक आशा, उम्मीद और कोरोना से संघर्ष करने की शक्ति देती है. और इस शक्ति का नाम आपके शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम है. आपकी इम्युनिटी सिस्टम जितनी मजबूत होगी इस वायरस का प्रभाव आपके ऊपर उतना ही कम होगा और इस वजह से हम इस वायरस पर विजय प्राप्त कर पाएंगे.
कोरोना वायरस से शुरुआती दौर में मरने वालों की तादाद 2% थी, जो आज बढ़कर 5% हो गई,और आने वाले समय में यह बढ़कर 10% से 15% भी हो सकती है,क्या सच में हमें प्रतिशत के गणित में फंसना चाहिए, जबकि यह इशारा साफ है की अगर आपकी इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है तो कोरोना वायरस की विजय की संभावना बढ़ जाती है अन्यथा आपकी.
हमें सकारात्मक सोच की ओर बढ़ने की जरूरत है क्योंकि अब तक 95% लोग इस जंग को जीत चुके है अपने इम्यूनिटी सिस्टम की वजह से. इसलिए अब हमें इधर उधर की बातें अपने दिमाग में लाए बिना सिर्फ अपने इम्यूनिटी सिस्टम के ऊपर ध्यान देने की जरूरत है और कोरोना वायरस के साथ इस जंग में मानवता को विजय बनाने में अपना योगदान देने की जरूरत है.
इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए हमें डबल C (Curcumin & Vitamin-C) के formula का इस्तेमाल कर सिंगल C यानी Corona को हराया जा सकता है.विटामिन-C एक अच्छी एंटी-ऑक्सीडेंट मानी जाती है इसमें गजब की रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है जो हमें बैक्टीरिया और कई तरह के वायरस से बचाने का काम करता है. वहीं करक्यूमिन भी हमारी शरीर से किसी भी टाइप के इंफेक्शन को समाप्त करने का कार्य करती है. अगर आप विटामिन-C और करक्यूमिन को लेकर Google करोगे तो आपके पास इनके फायदों की एक लंबी लिस्ट तैयार हो जाएगी. इसलिए हमें बिना किसी शक के Double C यानी Curcumin & Vitamin-C के फार्मूले को अपनाकर हमें Single C मतलब Corona Virus को हराने के लिए तैयार होने की जरूरत है.